जावा में अपना पहला प्रोग्राम कैसे लिखे ? How to write your first program in Java?

जावा में अपना पहला प्रोग्राम लिखने के लिए दिए गए चरणों(Steps) का पालन करें:

 

चरण 1: जावा डेवलपमेंट किट (जेडीके) स्थापित करें।सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर पर जावा डेवलपमेंट किट (जेडीके) स्थापित है। आप JDK का नवीनतम संस्करण Oracle वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Java JDK : Click Here

चरण 2: जावा वातावरण स्थापित करें
अपने कंप्यूटर पर जावा पर्यावरण चर सेट करें। यह चरण सुनिश्चित करता है कि आपका कंप्यूटर जावा कंपाइलर और दुभाषिया को पहचानता है।

चरण 3: एक टेक्स्ट एडिटर चुनें
अपना जावा कोड लिखने के लिए एक टेक्स्ट एडिटर या इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट एनवायरनमेंट (आईडीई) चुनें। Eclipse, IntelliJ IDEA, या NetBeans जैसे IDE कोडिंग प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करते हैं।

चरण 4: जावा कोड लिखें
अपना चुना हुआ टेक्स्ट एडिटर या आईडीई खोलें और “.java” एक्सटेंशन के साथ एक नई फ़ाइल बनाएं। उदाहरण के लिए, आप “फर्स्टप्रोग्राम.जावा” नामक एक फ़ाइल बना सकते हैं।

फ़ाइल में, निम्न कोड लिखें: Java “Hello World” Program code:

public class FirstProgram {
public static void main(String[] args) {
System.out.println(“Hello, World!”);
}
}

जावा प्रोग्राम का विवरण निचे देखे :

class : जावा में क्लास घोषित करने के लिए क्लास(class) कीवर्ड का उपयोग किया जाता है।

public : यह एक एक्सेस विनिर्देशक(an access specifier) है।. पब्लिक का मतलब है कि यह फ़ंक्शन सभी को दिखाई( visible to all) देता है।

static : स्थैतिक(static) फिर से एक कीवर्ड(Keyword) है जिसका उपयोग किसी फ़ंक्शन को स्थैतिक बनाने के लिए किया जाता है। किसी स्थिर फ़ंक्शन को निष्पादित करने के लिए आपको क्लास का ऑब्जेक्ट बनाने की आवश्यकता नहीं है। क्लास के लिए कोई ऑब्जेक्ट बनाए बिना, यहां main() विधि को JVM द्वारा कॉल किया जाता है।

void : यह रिटर्न प्रकार है, जिसका अर्थ है कि यह फ़ंक्शन कुछ भी वापस नहीं करेगा।

main : main() method जावा प्रोग्राम में सबसे महत्वपूर्ण विधि है। यह वह विधि है जिसे निष्पादित(executed) किया जाता है, इसलिए सभी तर्क main() method के अंदर होने चाहिए। यदि किसी जावा क्लास में main() method नहीं है, तो यह संकलन त्रुटि(compilation error) का कारण बनता है।

String[] args : इसका उपयोग यह दर्शाने के लिए किया जाता है कि उपयोगकर्ता कमांड लाइन पर जावा प्रोग्राम में पैरामीटर दर्ज करने का विकल्प चुन सकता है। हम String[] args या String args[] दोनों का उपयोग कर सकते हैं। जावा कंपाइलर दोनों रूपों को स्वीकार करेगा।

System.out.println : इसका उपयोग कंसोल पर कुछ भी प्रिंट करने के लिए किया जाता है जैसे Java भाषा में “println”।

जावा प्रोग्रामिंग क्या है? Basic Introduction to Java

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version